Saturday 8 October 2016

Home Remedies for Cough and Cold in Hindi

मौषम बदलते है सर्दी जुखाम गले में खरास और आवाज का भारीपन होना आम बात है । अब आप अगर इन बीमारियो के लिए भी डॉक्टर के पास जायेगे तो अपनी इज्जत बचाने के लिए वो आपको कम से कम 500 रूपये की दवाइया देगा या कुछ टेस्ट बता देगा । आखिर उसने इतनी बड़ी पढ़ाई की और आपको बिना कुछ दिए बापस भेज देगा तो ये उसकी जीविका के साथ अन्याय होगा ।

पर मेरे विचार से डॉक्टर को इन छोटी बीमारियो में उलझ कर अपना समय बर्बाद नही करना चाहिए वल्कि जनता की भलाई के लिए समाज को रोगमुक्त करने के लिए कुछ जागरूकता फैलानी चाहिए और हमे भी कुछ जागरूक होना चाहिए ।

आइये दिन के शुरुबात करते है
आप दिन के शुरू होते ही गुनगुना पानी पिए इससे आपका पेट जल्दी साफ हो जायेगा और आप काफी हल्का मेहसूस करेगे ।

सुबह की चाय सभी लेते है आप भी लीजियेगा पर उसमे हल्का नमक, अदरख और तुलसी की पत्ती डाल लिया कीजियेगा । अगर आप कालीमिर्च  और लॉन्ग भी डाले तो बेहतर होगा ।

दिन में भोजन के बाद तबे पर नमक को भुने और उसमे तब पानी मिलाये जब वो नमक हल्का पीला हो जाये इसके बाद उस पानी को आराम से पिए ये नमक का पानी आपकी पाचन शक्ति बढायेगा और भोजन की लार से बनने वाले कफ को भी नष्ट करेगा ।

अब ज्यादतर बीमारिया पेट में खाना सही न पचने के कारण होती है इसलिए आप जीरा को भून कर उसकी एक चम्मच दिन में कभी भी ले लें ये मस्त गैस पास करेगी और आपको हल्का बनाये रखेगी ।

शाम को भोजन करने के बाद तुरन्त थोडा सा गुड़ खाये और रात को सोने से ठीक पहले हल्दी डाल कर गर्म दूध पिए और चादर तान कर सो जाये क्योंकि अगली सुबह से आपकी वही दिनचर्या फिर से शुरू हो जायेगी ।

स्वस्थ रहे मस्त रहे व्यस्त रहे ।

No comments:

Post a Comment