Friday 7 October 2016

Dengue Fever Treatment in Hindi at Home

Dengue एक ऐसा Fever है जो की बड़ा ही खतरनाक माना जाता है, यह जानलेवा साबित हो सकता है. Dengue fever एडिस एजेप्टी नामक मच्छर के काटने से फैलता है. इस मच्छर द्वारा Virus को शरीर में Inject किया जाता है वह Blood को सीधे तौर पर प्रभावित करता है तथा खून का थक्का ज़माने वाली प्लेट रेट की क्षमता को क्षीण कर देता है. यह महामारी के रूप में अधिक गर्म स्थान वाले देशों में फैलता है जिसमे भारत का नाम भी शामिल है.
मानसून के बाद डेंगू के मच्‍छर ज्‍यादा फैलते हैं। इसके अलावा आसपास फैली गंदगी और कूलर में जमा पानी में भी डेंगू के मरीज होते हैं। डेंगू से बचाव के तरीके, डेंगू होने पर देखभाल, डेंगू मरीजों के लिए यात्रा, डेंगू वायरस को फैलने से कैसे रोकें, जब घर में किसी को हो जाए डेंगू, बच्‍चों को कैसे बचायें डेंगू के मच्‍छरों से, इसके अलावा डेंगू से बचाव के लिए ज्‍यादा जानकारी प्राप्‍त करनें इस केटेगरी में।

डेंगू ने दुनिया में उष्ण प्रदेशीय क्षेत्रो में हमला किया है जैस भारतीय उप दक्षिणी महाद्वीप। दक्षिण- पूर्व एशिया। चीन महाद्वीप। प्रशांतीय द्वीप। कैरेबियन द्वीप समूह। दक्षिणी अमेरिका। गिलोय और पपीते के पत्‍ते से भी इसका उपचार हो सकता है ठण्ड लगना, अचानक तेज बुखार चढ़ने से Dengue की शरुआत होती है. शरीर में Joints Pain और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. तेज सिर दर्द आँखों के Movement करने पर दर्द होता है और आँख लाल हो जाती है. Blood Pressure Low हो जाना हाइपरटेंशन के साथ में. उल्टियाँ होना ब्लड में प्लेट रेट जल्दी से डाउन होना त्वचा में बड़ी सरलता से निशान बन जाना, यदि एक हाथ से दुसरे हाथ को केवल पकड़ा भी हो तो उसका निशान बन जाता है.

शरीर पर Purple Color के धब्बे पड़ना कमर में दर्द होना Injection लगाने पर खून का न रुकना. उपरोक्त Symptoms दिखने पर Identify किया जा सकता है Dengue को. जब कुछ लोग अचानक तेज बुखार से पीड़ित होते है। कुछ भारी सिरदर्द से पीड़ित हो। कुछ आँखों के पीछे दर्द से पीड़ित हो। कुछ जोड़ो में भारी दर्द या मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित हो। कुछ मतली से ग्रस्त हो। कुछ उल्टी से पीड़ित हो। कुछ चार पांच दिन से त्वचा पर लाल फुंसी से पीड़ित हो। कुछ नाक से खून बहने से पीड़ित हो। डेंगू का इलाज, उष्ण प्रदेशीय क्षेत्रो में यात्रा नही करे और भारी आबादी वाले क्षेत्रो में ना रहे। डेंगू के घरेलू उपचार, मच्छरों के काटने से खुद को बचाने की कोशिश करे उन्हें भागने के उपाय करे।

डेंगू का इलाज, आपके परिवार के सदस्यों में से किसी एक को अगर डेंगू बुखार हो जाता है, तो सावधानी बरते। घरो में दरवाजो और खिडकियों पर सफाई रखे। डेंगू बुखार, घर में मच्छरों को काटने से बचने के लिए विशेष उपाय करना चाहिए वरना एक ही मच्छर आपको नुकसान पहुँचा सकता है। डेंगू से बचाव, डेंगू के बुखार के लिए कोई टीका नही है सुरक्षा से ही इससे बचा जा सकता है और निश्चित रूप से अच्छे परिणाम मिल सकते है। मच्छरों को पनपने, फैलने, घर में प्रवेश करने पर रोक लगाने हेतु रेपेल्लेंट्स आदि का प्रयोग करें. Mosquito Rackets, liquids, मच्छर भगाने वाले धुप इत्यादि का प्रयोग कर मच्छरों को घर में प्रवेश करने से रोकें. अपनी घर की पानी की टंकी (चाहे Overhead या underground) पर यह सुनिश्चित करें की ढक्कन भली भांति लगा है. सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग कर सकते है.

संभव हो तो भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र से दूर रहें, क्योकि किसी भी संक्रमित व्यक्ति से Dengue fever का Virus मच्छर द्वारा आपके शरीर में आ सकता है. पुरा शरीर ढक जाएँ ऐसे वस्त्र पहनें. घर की खिड़की दरवाजों में महीन जाली Net का use करें. घर में कहीं भी साफ़ पानी खुले में न हो इस बात का विशेष ध्यान रखें. अगर किसी भी व्यक्ति को डेंगू हुआ हो तो उसे और कोई मच्छर न काटें यह सुनिश्चित करें, क्योंकि अगर उसे dengue mosquito ने काटा तो इससे अन्य व्यक्ति भी संक्रमित हो सकते है. पक्षियों के जल पात्र के पानी को भी प्रत्येक दिन बदलें.

यदि कहीं किसी स्थान पर पानी जमा हो और तो उस पर केरोसिन तेल केवल कुछ मात्रा में डाल देवें, इससे मच्छर के लार्वा पनप नहीं पाएंगे और मार जायेगें. मच्छरों को भगाने के लिए देशी तरीके भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे की नीम की सुखी पत्ती, कपूर आदि को जलाना . बाजार में ऐसी क्रीम मौजूद है जिसको लगाने से मच्छर आपके पास नहीं आते, उनका भी इस्तेमाल करें.

No comments:

Post a Comment