Tuesday 17 March 2020

कोरोना वायरस क्या है? इसके लक्षण और बचाव

कोरोना विषाणु मनुष्य के शरीर में तीन स्थानों से प्रवेश करता है [१] मुँह के द्वारा [२] कान के द्वारा [३] आँख के द्वारा इसलिए ये ज्यादा घातक है, क्युकी हम ज्यादातर समय इन तीन इन्द्रियों को खुला रखते है।

Indian Government Approved Covid 19 Herbal Medicine


अब हम आपको बताते है की आखिर ये कौन सा विषाणु है और कैसे शरीर को नुकशान पहुँचाता है, कोरोना विषाणु वास्तव में एक संक्रमण कारी बीमारी है, जो हमारे शरीर के रक्त तंत्र को प्रभावित करके हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर वार करती है, जिसके कारण हम धीरे धीरे प्रभावित होते है, और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में थूक या छींक के द्वारा बाहर निकले विषाणुओ के वातावरण में फैलने के कारण बढ़ती है।

कोरोनो वायरस के लक्षण क्या हैं?

मनुस्य के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण उत्पन्न करता है. इस कारण सबसे पहले व्यक्ति को बुख़ार, उसके बाद सूखी खांसी आती है, जोड़ो दर्द होता है और शायद बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस के मानव शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है. हालांकि कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि ये समय 24 दिनों तक का भी हो सकता है, यह निर्भर करता है मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए क्या करें?


१- बार बार हाथ धोते रहे
२- यहाँ वहाँ न थूक कर, वाशरूम में ही थूके और फ्लस कर दे
३- छींक आने पर मुँह को कपडे या टिसू पेपर से ढक ले
४- बिना हाथ धोये अपने भी मुँह, आंख, नाक, कान को छुए
५- हाथ न मिलाये किसी से
६-पोस्टिक और स्वस्थ्कर भोजन ले
७- व्यायाम करे, योग करे, और च्यवनप्रास जैसे पदार्थो का सेवन करें

कोरोना होने का संदेह हो तो क्या करें ?

पब्लिक हेल्थ ऑफ़ इंग्लैंड ने कहा है कि जिन्हें लगता है या संदेह है कि वो संक्रमित हैं वो डॉक्टर, फार्मेसी या अस्पताल जाने से बचें और अपने इलाक़े में मौजूद स्वास्थ्य कर्मी से फ़ोन पर या ऑनलाइन जानकारी लें और ऊपर बताये संदेश पर ध्यान दे।


1 comment:

  1. Hello dear, your post was so wonderful l much for sharing with us. Keep going
    latest health and wellness tips

    ReplyDelete