Tuesday 23 August 2016

how to keep eyes healthy at home in hindi

आँखों का घर पर ख्याल कैसे रखे

आँखे हमारी सबसे बड़ी सहायक और प्राकृतिक उपहार है । इनके स्वस्थ होने के कारण ही हम दुनिया देख सकते है समझ सकते है और लोगो को समझा भी सकते है ।

पर क्या ये प्राकृतिक उपहार सदा स्वस्थ रह सकता है । हा ये रह सकता है अगर हम इसका सही से ख्याल रखे जौसे इसको धूल मिटटी धुएं और एनी प्रदूषण से दूर रखे खाने पिने का ध्यान रखे सही से नींद ले ।

मगर क्या ये सब कर सकते है हा जी हमे अगर आँखों को स्वस्थ रखना है तो ये सब करना ही पड़ेगा । आँखों का ध्यान रखने की शुरुबाट शाम को सोने से पहले तक और सुबह जागने के बाद से ही शुरू हो जाती है ।

सुबह उठने के बाद सबसे पहले 1 गिलास पानी पिये और अपनी आँखों को स्वछ और ठन्डे पानी दे धोये इससे रात भर का जमा कचरा भी निकल जाता और आँखों को ताजगी भी मिलती है ।

शौच के बाद कुछ देर खुली हवा में नंगे पैर घर से बहार निकल कर टहले इससे भी आँखों को ऊर्जा मिलती है तथा स्पुर्थि भी मिलती है ।

भोजन में कोशिश करे की कुछ पत्तेदार सब्जिया और फलो को भी ले इनमे आँखों के लिए जरुरी पोषक तत्व होते है ।


दिन में अगर कम्प्यूटर पर काम करते हो तो 1 घण्टे के बाद अपनी आँखों को साफ पानी से जरूर धो लिया करे इससे आँखों में नई ऊर्जा का संचार होता रहता है ।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिया करे ये अपनी आँखों को नम रखती है जिससे हमारी आँखे सूखती नही है और सदा ऊर्जावान बनी रहती है ।

रात को सोने से पहले ठन्डे पानी आँख धो कर ही सोये और हो सके तो सरसो का तेल पैर के तलवो में लगा कर सोये यहाँ से विटामिन E सीधा आँखों को मिलता है ।

No comments:

Post a Comment